How to fix Android Display Problems 
एंडरॉयड फोन में डिसप्ले के साथ कई तरह की समस्या हो सकती हैं। जैसे कुछ लोग स्क्रीन को थोड़ा अस्थिर होने की शिकायत करते हैं तो कुछ लोगों को स्क्रीन में थोड़ी कंपन दिखाई देती है। इसी तरह कुछ लोग ज्यादा चमकने की शिकायत करते हैं तो कुछ खराब पिक्सल या ब्लैंक स्क्रीन की समस्या से परेशान होते हैं। यदि आपके फोन में भी इस तरह की समस्या है तो कुछ ट्रिक्स के माध्यम से उसे ठीक कर सकते हैं। आगे हमने ऐसे ही ट्रिक्स बताए हैं।
स्क्रीन कों जांचें
touch screen and display problems in android smartphone know how to fix it
अपने एंडरॉयड फोन में स्क्रीन के समस्या को ​ठीक करने के लिए कोई अन्य कमद उठाने से पहले जांच लें कि कहीं स्क्रीन टूटी हुई न हो। क्योंकि यदि स्क्रीन थोड़ी सी भी क्षतिग्रस्त है तो फिर किसी तरह के ट्रिक्स लगाने का कोई फायदा नहीं है। यदि स्क्रीन सही है तो सबसे पहले फोन में लगे कवर, स्टीकर या स्क्रीन गार्ड को निकाल दें और स्क्रीन को पूरी तरह से साफ कर लें।
अब इन नुस्खों को अपनाएं
रीस्टार्ट: सबसे पहले अपने एंडरॉयड डिवाइस को रीस्टार्ट करें। अपने डिवाइस के पावर बटन को 30 सेकेंड के लिए दबाएं, जब तक कि आपका डिवाइस पुनः प्रारंभ नहीं हो जाता। कभी-कभी रीबूट से ही समस्या का समाधान हो जाता है।
touch screen and display problems in android smartphone know how to fix it
सेफ मोड: यदि फोन रीबूट होने के बाद भी टच स्क्रीन सही से कार्य नहीं कर रहा या फिर डिसप्ले सही तरह से प्रदर्शित नहीं हो रहा है तो देखें कि कहीं किसी एप्लिकेशन की वजह से तो यह नहीं हो रहा है।
यह समस्या आपके द्वारा डाउनलोड किए गए किसी एप्लिकेशन की वजह से भी हो सकती है। यह देखने के लिए कि क्या समस्या किसी डाउनलोड किए गए एप्लिकेशन के कारण तो नहीं है इसके लिए अपने डिवाइस को सेफ मोड में बूट करें।
सेफ मोड में बूट करने के लिए आपको फोन को आॅफ कर पावर बटन को कम से कम 20 सेकेंड तक प्रेस करके रखना है। कुछ ही देर बाद आपके फोन में सेफ मोड में रन करने का विकल्प आ जाएगा। ओके करने के बाद फोन आॅन हो जाएगा और आप सेफ मोड में जा सकते हैं।
कई फोन में सेफ मोड का विकल्प अलग हो सकता है। रिकवरी मोड से ही सेफ मोड में जाने का का विकल्प होता है। यदि आपके फोन में सेफ मोड का विकल्प नहीं मिल रहा है तो गूगल पर जाकर अपने फोन का मॉडल नंबर लिखकर सर्च कर सकते हैं।
सेफ मोड में आने के बाद स्क्रीन को टच करें। यदि यहां स्क्रीन सही तरह से कार्य कर रहा है तो समझें कि यह समस्या किसी एप्लिकेश्न की वजह से है। ऐसे में सेफ मोड से बाहर आएं और एक-एक कर हाल में डाउनलोड किए गए एप्लिकेशन को अनइंस्टॉल करें। इससे समस्या का समाधान हो जाएगा।
1 |
touch screen and display problems in android smartphone know how to fix it
स्क्रीन के भाग का करें परीक्षण: यदि स्क्रीन में टच के साथ समस्या कभी-कभी होती है या स्क्रीन के किसी एक भाग में हो रही है तो इसकी पुष्टी के लिए नोटिफ़िकेशन शेड का उपयोग कर सकते हैं। नोटिफ़िकेशन शेड वह सेक्शन है जहां से आप स्क्रीन को उपर से नीचे की ओर स्वाइप कर मेल, मैसेज और चैट के नोटिफिकेशन देखते हैं।
अब अपने फोन की स्क्रीन को जांचने के लिए अपनी अंगुली को स्क्रीन के बाएं कोने में उपर की ओर रखें और बिना उठाए धीरे-धीरे नीचे दाएं कोने में खींचें। अंगुली को इतना धीरे ले जाएं कि स्क्रीन के दूसरे कोने में पहुंचने में कम से कम 10 सेकेंड तक का समय लगे।
यदि पूरी स्क्रीन पर अपनी अंगुली को खींचने के दौरान नोटिफ़िकेशन शेड रिलीज़ हो जाता है तो परीक्षण को दोहराएं। अलग-अलग जगह उंगली रख कर इस प्रक्रिया को दोहराएं। यदि स्क्रीन में कहीं से कुछ खराबी है तो इसे सर्विस सेंटर में देना बेहतर होगा अन्यथा कहीं विशेष जगह खराबी न मिले तो समझें कि कोई बहुत बड़ी समस्या नहीं है। फैक्ट्री सेटिंग करने से यह ठीक हो सकता है।
डेवलपर्स आॅप्शन को करें बंद: यदि आपने फोन में डेवलपर आॅप्शन को चालू कर रखा है तो उसे सेटिंग से जाकर बंद कर दें। इस। कारण भी स्क्रीन में समस्या हो सकती है और टचस्क्रीन व डिसप्ले प्रभावित हो सकता है। डिवलपर्स आॅप्शन को बंद करने के लिए फोन की सेटिंग में जाएं वहां सबसे नीचे डेवलपर्स आॅप्शन दिखाई देगा।
touch screen and display problems in android smartphone know how to fix it
फैक्ट्री रीसेट: यदि उपर दिए गए किसी भी तरीके से आपके फोन का डिसप्ले या टच स्क्रीन यदि ठीक नहीं होता है तो आप फोन को एक बार फैक्ट्री रीसेट कर दें। याद रहे कि फैक्ट्री रीसेट में रीसेट करने से आपके डिवाइस से सभी डेटा खत्म हो जाएंगे इसलिए पहले से बैकअप ले लें। फैक्टी रीसेट का विकल्प फोन की सेटिंग में जाकर बैकअप एवं रीसेट में मिलेगा।